February 24, 2024

शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय, शुगर तुरंत कम करने के 16 घरेलु उपाय

शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय

आज का हमारा आर्टिकल उनके लिए काफी खास है जो शुगर या डायबिटीज से पीड़ित है और इस बीमारी से हमेशा के लिए मुक्ति पाना चाहते हैं, क्योंकि आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय बताने जा रहे हैं और आज जो भी उपाय हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ये सारे घरेलू उपाय हैं जिन्हें आप बड़े ही आसानी से अपने घर में करके शुगर को जड़ से खत्म करने में सक्षम हो सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक सर्वे के मुताबिक हर 100 में से 40 लोग शुगर या डायबिटीज से पीड़ित हैं और आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सिर्फ उम्र दराज या बुजुर्ग लोग ही नहीं इस बीमारी से युवा स्तर के लोग भी पीड़ित हैं. डॉक्टरों के मुताबिक आज इस बीमारी से 15 से 30 साल के बीच के युवक भी काफी अधिक मात्रा में ग्रसित है।

कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग शुगर या डायबिटीज (मधुमेह) की बीमारी को एक सामान्य रोग की तरह समझते हैं और इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि शुगर की बीमारी एक जानलेवा बीमारी है जिसका अगर समय रहते इलाज न किया जाए तो इसके भयावह परिणाम हो सकते हैं.

अगर आप भी शुगर की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको शुगर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिस का उपयोग करके आप अपने शुगर को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

Table of Contents

शुगर क्या है और कैसे होता है?

शुगर क्या है और कैसे होता है?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हमारे शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है और इस ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए हम भोजन करते हैं और यही भोजन जब हमारे पेट में पचता है तो इस भोजन से निकली हुई शुगर से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है, हमारे द्वारा ग्रहण किए हुए भोजन के पचने के बाद जो शुगर निकलती है उसे ऊर्जा में बदलने का काम हमारे शरीर में मौजूद इन्सुलिन करते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की इन्सुलिन हमारे शरीर में मौजूद एक हार्मोन होता है जिसका निर्माण हमारे शरीर में ही होता है ताकि हमारे शरीर में मौजूद ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रह सके। क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर में मौजूद इन्सुलिन ही हमारे शरीर में शुगर को खून में मिलने से रोकता है और इंसुलिन की मदद से ही हमारे शरीर में शुगर कोशिकाओं तक ही सीमित रह जाता है।

पर जब हमारे शरीर में इंसुलिन का निर्माण होना कम हो जाता है या बंद हो जाता है तो हमारे शरीर में मौजूद शुगर बड़े ही आसानी से हमारे खून में मिल जाता है जिससे हमारे शरीर का ब्लड शुगर काफी बढ़ जाता है और जिस वजह से हमें शुगर या डायबिटीज जैसी बीमारियों का प्रभाव सहना पड़ता है, सरल भाषा में बात करें तो शुगर या डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के शरीर में इन्सुलिन का निर्माण बंद हो जाता है जिससे व्यक्ति के शरीर में मौजूद शुगर उसके खून में मिल जाता है।

क्या है शुगर और डायबिटीज के लक्षण

क्या है शुगर और डायबिटीज के लक्षण

हर बीमारी की तरह शुगर और डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के शरीर में भी कुछ ऐसे लक्षण देखे जा सकते हैं जिन से इस बात की पुष्टि की जा सकती है की रोगी शुगर या डायबिटीज से पीड़ित है। तो चलिए जान लेते हैं कि शुगर से पीड़ित व्यक्तियों के शरीर में कौन से लक्षण पाए जाते हैं।

  1. अधिक प्यास लगना या बार-बार मुंह का सूखना।
  2. शरीर का वजन अधिक रूप से बढ़ना या कम होना।
  3. किसी भी संक्रमण के प्रति शरीर का अधिक संवेदनशील हो जाना।
  4. शरीर में हमेशा थकावट या कमजोरी महसूस करना।
  5. आंखों का कमजोर होना या फिर धुंधला दिखाई देना।
  6. शरीर में लगे चोट या घाव को ठीक होने में अधिक समय लगना।
  7. हाथ पैर में झनझनाहट या कंपन महसूस करना।
  8. मुंह से दुर्गंध आना।
  9. हाथ या पैरों का बार-बार सुन्न पड़ना।

यह थे कुछ प्रमुख लक्षण जिनके आधार पर हम समझ सकते हैं कि रोगी या व्यक्ति शुगर या डायबिटीज से पीड़ित हैं, अगर आपके शरीर में भी ऐसे लक्षण हैं तो हमारी आपको सलाह होगी कि अपने डॉक्टर से जल्द से जल्द मिले और अपनी जांच कराएं ताकि इस बीमारी को बढ़ने से पहले ही इसकी रोकथाम की जा सके।

मुझे उम्मीद है कि अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि शुगर या डायबिटीज क्या होता है और इसके क्या लक्षण होते हैं तो चलिए अब जान लेते हैं कि शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय का उपयोग आप किस प्रकार अपने घर में कर सकते हैं।

शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय

शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए यह सबसे असरदार घरेलू उपाय हैं जिसका उपयोग अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो यकीन मानिए आप शुगर को जड़ से खत्म कर सकते हैं, इस उपाय को करना काफी सरल है और इसे आप बड़ी ही आसानी से अपने घर में कर सकते हैं. इस उपाय को करने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी जो इस प्रकार है।

  1. 04 बेल की पत्ती या बेलपत्र.
  2. 04 तुलसी के पत्ते.
  3. 04 नीम के पत्ते.
  4. 04 साबुत काली मिर्च.

सबसे पहले बेलपत्र, तुलसी, नीम के पत्ते और काली मिर्च को अच्छे से पीस लें और रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और उसके बाद थोड़ी मात्रा में हल्का गुनगुना या गर्म पानी का भी सेवन करें. इस उपाय को करने के बाद एक बात का विशेष ध्यान रखें कि इस मिश्रण को खाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक कुछ भी ना खाएं. यह एक चमत्कारी उपाय है शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए और अगर आप नियमित रूप से इस उपाय को करते हैं तो यकीन मानिए आप शुगर की समस्या से हमेशा के लिए राहत पा सकते हैं।

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए चिरायता का उपयोग करें

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए चिरायता का उपयोग करें

आयुर्वेद के अनुसार शुगर की बीमारी को कम या जड़ से खत्म करने के लिए चिरायता का उपयोग एक रामबाण उपाय हैं जिसके नियमित उपयोग से आप शुगर या डायबिटीज से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं. आजकल चिरायता बड़े ही आसानी से बाजार में उपलब्ध है और इसे आप किसी भी पंसारी की दुकान से खरीद सकते हैं और इसका उपयोग करना भी काफी सरल है. वास्तव में चिरायता दिखने में सूखी लकड़ियों की टहनियों की तरह होती है।

अगर आप भी शुगर की समस्या से पीड़ित हैं तो हमारा हमारी सलाह होगी कि आप भी चिरायता का उपयोग जरूर करें, इसका इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी मात्रा में जी चिरायता को रात को एक कटोरी में भिगो कर रखें और सुबह उठते ही खाली पेट इसके पानी का सेवन करें। शुगर को कम करने या जड़ से खत्म करने के लिए अगर आप चिरायता के इस पानी का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यकीन मानिए आपकी शुगर की बीमारी हमेशा के लिए ठीक हो सकती है।

गुड़मार का सेवन करें

गुड़मार का सेवन करें, शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय

चिरायता की तरह गुड़मार भी शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए काफी लाभदायक होता है, गुड़मार में भी कई ऐसे औषधीय तत्व है जिससे नियमित सेवन से शुगर या डायबिटीज से राहत प्राप्त होती है. आजकल गुड़मार भी बड़े ही आसानी से बाजार में उपलब्ध है और हमारी सलाह होगी कि जब भी आप गुड़मार को बाजार से खरीदें तो इसे पाउडर रूप में ही खरीदें ताकि इसका सेवन करने में आपको कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए इस उपाय को करना काफी सरल है, इसे करने के लिए रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच गुड़मार का पाउडर हल्के गर्म पानी के साथ सेवन करें और इसके अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस उपाय को कम से कम 2 महीने तक जरूर करें और अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो 2 महीने के भीतर ही आप देखेंगे कि आपको शुगर की समस्या से पूरी तरह से राहत प्राप्त होगी।

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए मूंगे का सेवन करें

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए मूंगे का सेवन करें

आप में से कई लोग इस बात को जानते होंगे कि मूंगे में कई सारे ऐसे औषधीय गुण हैं जिसका उपयोग करके हम कई सारे रोगों का निवारण कर सकते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए मूंगे का उपाय सबसे सफल उपाय माना गया है और डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि जो भी व्यक्ति शुगर या डायबिटीज से पीड़ित है उसे मूंगे का सेवन जरूर करना चाहिए।

अगर आप भी डायबिटीज या शुगर की समस्या से पीड़ित हैं और इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको मूंगे की पत्तियों की सब्जी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए और अगर आपको मूंगी की पत्तियों की सब्जी को खाने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप मूंगे की फली की सब्जी का भी सेवन कर सकते हैं, इससे भी शुगर को कम या जड़ से खत्म किया जा सकता है।

डायबिटीज या शुगर की समस्या से राहत पाने के लिए मूंगे की पत्ती या फली का सेवन हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करें।

शुगर के लिए अलसी के चूर्ण का सेवन है फायदेमंद

शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय, शुगर के लिए अलसी के चूर्ण का सेवन है फायदेमंद

शुगर से राहत प्राप्त करने के लिए अलसी का चूर्ण भी काफी फायदेमंद होता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अलसी में काफी अधिक मात्रा में फाइबर होते हैं जिसके सेवन से हमारे शरीर में खून में शुगर का लेवल सामान्य स्तर पर रहता है और अगर शुगर की समस्या से पीड़ित व्यक्ति अलसी या अलसी के चूर्ण का सेवन करता है तो उसके शुगर में 30 से 35% की कमी आती है।

आजकल अलसी के बीच या अलसी का चूर्ण बाजार और ऑनलाइन में बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और अगर आप अलसी का चूर्ण का सेवन करना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच अलसी के चूर्ण को गर्म पानी के साथ सेवन करें या फिर रोज भोजन करने के बाद थोड़ी मात्रा में अलसी के बीज का सेवन करें. 1 से 2 महीने तक अगर आप लगातार अलसी का सेवन करते हैं तो आपका शुगर लेवल काफी कम हो जाएगा और इसके नियमित सेवन से आप शुगर को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

शुगर की समस्या से छुटकारा दिलाए आंवला

शुगर की समस्या से छुटकारा दिलाए आंवला

आंवला भी शुगर या डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए एक रामबाण औषधि है क्योंकि आंवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। आजकल बाजार में आंवले के कई सारे प्रोडक्ट मौजूद हैं जैसे कि आंवले का मुरब्बा, आंवले का रस, आंवले का पाउडर या आंवले का अचार और अगर आप चाहें तो साबुत आंवला का भी काले नमक के साथ सेवन कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आंवले का सेवन करने के आधे घंटे के भीतर ही शुगर से पीड़ित व्यक्ति का शुगर लेवल काफी कम हो जाता है और अगर रोगी आंवले का सेवन नियमित रूप से करें तो शुगर को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

अगर आप चाहते हैं कि आंवले का उपयोग करके आप 100% परिणाम प्राप्त करें तो हमारी सलाह होगी कि रोज सुबह खाली पेट दो चम्मच आंवले का रस हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करें इससे भी शुगर से राहत प्राप्त होती है।

शुगर के लिए जामुन है लाभदायक

शुगर के लिए जामुन है लाभदायक

जामुन भी ऐसा ही है एक फल है जिसमें कई सारे औषधीय गुण मौजूद हैं और डायबिटीज या शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए जामुन का उपाय सदियों से किया जा रहा है. शुगर से पीड़ित व्यक्ति को जामुन के फल का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए.

रोजाना 8 – 10 जामुन काले नमक के साथ सेवन करें और कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपका शुगर लेवल सामान्य स्तर पर पहुंच गया है और अगर आप चाहते हैं कि आप अपने शुगर को जड़ से खत्म करें तो जामुन के बीजों को पहले सुखा लें और इसे पीसकर इसका चूर्ण बना लें और रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच जामुन के बीज का चूर्ण हल्के गर्म या गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. एक बात का विशेष ध्यान रखें कि इस चूर्ण का सेवन करने के बाद 1 घंटे तक कुछ ना खाएं और ना ही दूध से बनी किसी भी वस्तु का सेवन करें।

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए जैतून के तेल का उपाय

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए जैतून के तेल का उपाय

हमारे भारत के कई घरों में भोजन को पकाने के लिए सरसों, फल्ली या रिफाइंड ऑयल का उपयोग किया जाता है पर क्या आप जानते हैं कि जैतून के तेल का उपयोग करने से भी शुगर को जड़ से खत्म किया जा सकता है.

जैतून का तेल का उपयोग पश्चिमी देशों में ज्यादा किया जाता है पर आज भारत में भी जैतून का तेल बड़ी आसानी से उपलब्ध होता है और अगर आप शुगर की समस्या से पीड़ित हैं और अपने शुगर को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो हमारी सलाह होगी कि अपने भोजन को पकाने के लिए जैतून का तेल का उपयोग करें, जैतून के तेल में बने भोजन के सेवन करने से कई सारे फायदे होते हैं इससे हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है और जैतून का तेल शुगर लेवल को भी कम करने में सहायक सिद्ध होता है जो भी व्यक्ति लंबे समय तक जैतून के तेल में भोजन का सेवन करता है उसे हार्ट प्रोब्लम की समस्या से भी निजात प्राप्त होता है।

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए अंगूर के बीजों का उपयोग करें

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए अंगूर के बीजों का उपयोग करें

आप में से कई लोगों को अंगूर का फल काफी पसंद होगा और आप इसका नियमित रूप से सेवन भी करते होंगे, पर क्या आप जानते हैं कि काले अंगूर के बीजों का सेवन करने से डायबिटीज, शुगर को जड़ से खत्म किया जा सकता है. जी हां अंगूर के बीच में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई और लिनोलिक एसिड होते हैं जो हमारे शरीर में मौजूद शुगर को कंट्रोल करने में काफी अधिक सहायक होते हैं।

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए इस उपाय को करना काफी सरल है इसे करने के लिए थोड़ी मात्रा में अंगूर के बीजों को पीसकर इसका चूर्ण बना लें और रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. नियमित रूप से इस बीज के चूर्ण का सेवन करने से आपका शुगर लेवल कम होगा और धीरे-धीरे आप शुगर को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

करी पत्ता का सेवन करना भी है फायदेमंद

करी पत्ता का सेवन करना भी है फायदेमंद

जैसा कि हम सब जानते हैं कि करी पत्ता हमारे भोजन का स्वाद तो बढ़ाता ही है पर क्या आप जानते हैं कि कड़ी पत्ते के नियमित सेवन से भी शुगर को जड़ से खत्म किया जा सकता है. जी हां करी पत्ते में भी कई सारे ऐसे औषधि गुण हैं जो हमारे शरीर के शुगर को कंट्रोल करते हैं और अगर कोई व्यक्ति शुगर या डायबिटीज की समस्या से पीड़ित है तो उसे चाहिए कि रोज सुबह खाली पेट 5 – 6 करी पत्ते अच्छी तरह चबाकर खाएं और उसके बाद थोड़ा गर्म या कुनकुना पानी भी.

अगर नियमित रूप से आप करी पत्ता का सेवन रोज सुबह खाली पेट करते हैं तो यकीन मानिए आपका शुगर लेवल काफी कम रहेगा और धीरे-धीरे यह जड़ से खत्म हो जाएगा।

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए करेले का उपाय

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए करेले का उपाय

कई लोगों को करेले का स्वाद बिल्कुल नहीं भाता क्यूंकि करेले का स्वाद काफी कड़वा होता है, पर क्या जानते हैं की करेले में कई सारे ऐसे गुण होते हैं जिनके नियमित सेवन से हम अपने शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.

करेले में हाइपोग्लाइकेमिक बायो−केमिकल होता है जो शुगर को कम करने में काफी साहसी होता है इसलिए डॉक्टर्स भी इस बात की सलाह देते हैं कि जो भी व्यक्ति शुगर या डायबिटीज की समस्या से पीड़ित है उसे प्रतिदिन करेले का रस का सेवन करना चाहिए. पर कई बार ऐसा देखा गया है कि करेले का रस का सेवन करने में कई लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है और अगर आपको भी करेले का रस सेवन करना पसंद नहीं है तो आप करेले की सब्जी का सेवन नियमित रूप से करें ऐसा करने से भी आपको शुगर से राहत मिलेगी।

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए शलजम के उपाय

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए शलजम के उपाय

जी हां शलजम भी एक ऐसी सब्जी है जिसकी नियमित सेवन से शुगर काफी कम रहता है और डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि डायबिटीज शुगर से पीड़ित व्यक्ति को शलजम का सलाद नियमित रूप से खाना चाहिए अगर आप भी अपना शुगर कम करना चाहते हैं तो हमारी सलाह होगी कि हफ्ते में दो से तीन बार शलजम को सलाद के रूप में या इसकी सब्जी बनाकर इसका सेवन जरूर करें और कुछ ही महीनों में आप देखेंगे कि आपका शुगर जड़ से खत्म हो गया है।

शुगर की समस्या को दूर करें आम के पत्ते

आम का फल तो हर किसी को पसंद होगा पर क्या आप जानते हैं कि आम के पत्ते में ऐसे गुण होते हैं जो शुगर को तुरंत कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं और शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए इस उपाय को करना काफी सरल है.

इस उपाय को करने के लिए रोज रात को 8 से 10 आम के पत्तों को अच्छे से धो लें और इसे एक गिलास में डालकर उसमें पानी भर ले और सुबह उठते ही खाली पेट इस पानी का सेवन करें. डायबिटीज या शुगर कम करने के लिए आम के पत्तों का पानी काफी सहायक होता है और इसके नियमित सेवन से आपका शुगर जड़ से खत्म हो सकता है।

निष्कर्ष और सलाह

मुझे पूरी उम्मीद है कि आज का हमारा यह आर्टिकल शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय आपको काफी पसंद आया होगा और अगर आप भी शुगर या डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं तो हमारी आपको सलाह होगी कि हमारे द्वारा आज बताए गए इन उपायों का घर में उपयोग जरूर करें.

शुगर की समस्या से कोई भी पीड़ित हो सकता है क्योंकि शुगर या डायबिटीज की समस्या हमारे दैनिक दिनचर्या और जीवन शैली पर निर्भर करती है, पर अगर आप भी शुगर की समस्या से पीड़ित है तो हमारी सलाह होगी कि इस बीमारी को नजरअंदाज ना करें और जल्द से जल्द अपने चिकित्सक या डॉक्टर से संपर्क करके अपना अपनी जांच कराएं और साथ ही डॉक्टर की दवाई और इन घरेलू उपायों का भी उपयोग जरूर करें.

आज के हमारे इस आर्टिकल शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय का समापन करने से पहले मैं आप सभी से रिक्वेस्ट करूंगा कि अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ताकि वह भी इन उपायों का लाभ ले सके और शुगर की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सके. अगर आज के हमारे इस आर्टिकल को लेकर आपके कोई सवाल है तो आप बेझिझक हमसे संपर्क कर सकते हैं और नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं.

हम अपने हर पाठकों के सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे

स्वस्थ रहें सुखी रहें

धन्यवाद

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय, गठिया से पाए जीवन भर के लिए मुक्ति

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय, 15 देसी और घरेलु नुस्खे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *