February 24, 2024

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय, 15 देसी घरेलु नुस्खे और उपाय

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय
रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय

क्या आप भी अपने बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो घबराइए मत क्योंकि आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आप सभी के लिए रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय और कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनका उपयोग करके आप रूसी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आप सभी को 15 ऐसे घरेलू नुस्खे और उपाय की जानकारी देंगे जिनके उपयोग से आपकी रूसी की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

कई बार ऐसा देखा गया है कि हम रूसी यानी डैंड्रफ को एक आम प्राकृतिक समस्या समझ कर इस पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं, जिस वजह से हमें भविष्य में बालों की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर समय रहते रूसी का घरेलू उपाय और इलाज किया जाए तो इसके बुरे प्रभावों को नियंत्रित किया जा सकता है और रूसी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है। आजकल बाजार में कई सारे शैंपू और एंटी डैंड्रफ प्रोडक्ट्स उपलब्ध है जिनके उपयोग से आप रूसी की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं, पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन शैंपू और एंटी डैंड्रफ प्रोडक्ट्स में कई प्रकार के केमिकल का उपयोग किया जाता है जिन से हमारे बालों को नुकसान पहुंचता है और हमारे बाल रूखे और बेजान भी हो सकते हैं।

इसलिए अगर आप भी रूसी की समस्या से परेशान हैं तो हमारी आपको सलाह होगी कि रूसी की समस्या को समाप्त करने के लिए हमेशा घरेलू उपायों का ही उपयोग करें।

तो चलिए अब जान लेते हैं रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय का उपयोग आप किस प्रकार अपने घर में करके इस समस्या को हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

बालू में रुसी के मुख्य कारण

बालू में रुसी के मुख्य कारण
रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय

अक्सर हम अपने बालों की देखभाल ठीक से नहीं करते हैं, जिस वजह से हमारे सर में रूसी की समस्या होती है, पर क्या आप जानते हैं कि बालों में रूसी होने के और भी कई कारण होते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार है।

  1. हमारे शरीर में हारमोंस का असंतुलन।
  2. हमारे स्कैल्प (सर) में तेल की कमी।
  3. शरीर में विटामिंस की कमी।
  4. अत्यधिक केमिकल या हार्ड शैंपू का उपयोग।
  5. अत्यधिक मानसिक तनाव या डिप्रेशन।

यह है कुछ प्रमुख कारण जिनकी वजह से हमें रूसी की समस्या का सामना करना पड़ता है, आमतौर पर लोगों को रूसी की समस्या सर्दियों में अधिक होती है क्योंकि सर्दियों में हमारे स्कैल्प यानी सर में तेल की कमी होने लगती है जिस वजह से हमारे सर में डैंड्रफ की समस्या या रूसी बढ़ने का प्रमुख कारण होती है।

बालों में रुसी होना एक प्राकृतिक और शारीरिक समस्या है जिसका समय रहते उपचार किया जाए तो उससे आसानी से निजात पाया जा सकता है।

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय

रूसी को जड़ से खत्म करने के लिए बेकिंग सोडा का उपाय भी काफी कारगर और लाभदायक होता है और इसके कुछ ही उपयोग से आपकी रूसी की समस्या जड़ से समाप्त हो जाएगी।

बेकिंग सोडा (सोडियम बाईकार्बोनेट) का इस्तेमाल आप दो तरीके से कर सकते हैं अगर आप चाहें तो पहले अपने बालों को अच्छी तरह से गिला कर ले उसके बाद थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा को अपने हाथों में ले और इसे अच्छी तरह से अपने सर पर मसाज करें और 5 से 10 मिनट तक मसाज करने के बाद अपने बालों को स्वच्छ ठंडे पानी से धो ले।

और अगर आप चाहें तो किसी अच्छे आयुर्वेदिक शैंपू में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इस शैंपू से अपने बालों को अच्छी तरह से धोए, इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार जरूर करें और एक बात का विशेष ध्यान रखें कि बालों को धोने के बाद थोड़ी मात्रा में नारियल तेल बालों में अवश्य लगाएं।

रूसी को जड़ से खत्म करने का यह रामबाण उपाय है।

अजवाइन से रूसी को जड़ से खत्म करें

अजवाइन से रूसी को जड़ से खत्म करें
रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय

क्या आप जानते हैं कि आप अजवायन की मदद से भी रूसी की समस्या को जड़ से समाप्त कर सकते हैं, जी हां अजवायन की एक ऐसी दिव्य औषधि है जिस के उपयोग से आप रूसी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

इस उपाय को करना काफी सरल है और इसे आप आसानी से अपने घर में भी कर सकते हैं. सबसे पहले दो चम्मच अजवायन एक कटोरी में लें और उसमें पानी भर लें और रात भर इससे किसी ठंडी जगह पर रख दे. अगले दिन सुबह इस पानी को अपने सर में लगाएं और थोड़ी देर तक मसाज करें और उसके बाद किसी अच्छे आयुर्वेदिक शैंपू का उपयोग करके अपने बालों को धो लें. इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें और कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपकी रूसी की समस्या जड़ से समाप्त हो गई है।

चाय पत्ती और लौंग से दूर करें रूसी की समस्या

चाय पत्ती और लौंग से दूर करें रूसी की समस्या

चाय पत्ती और लौंग भी रुसी को जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय हैं और इन्हें करना भी काफी सरल है।

  1. तीन चम्मच चाय पत्ती.
  2. 4 से 5 लौंग.

सबसे पहले एक पतीले में पानी उबालें और उसमें तीन से चार चम्मच चाय पत्ती डालें और साथ ही 4 से 5 लौंग भी डाल कर अच्छे से उबाल ले, उसके बाद पानी को छान लें और इस पानी को रात भर या 24 घंटे के लिए किसी ठंडी जगह पर रख दें।

अब सुबह नहाते समय इस पानी से अपने बालों को धोएं और हो सके तो कुछ देर तक अपने बालों में मसाज भी करें और उसके बाद किसी हल्के एलोवेरा शैंपू का उपयोग करते हुए अपने बालों को धो लें. रूसी की समस्या से मुक्ति पाने के लिए अगर आप इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार भी करते हैं तो महीने भर के अंदर आपकी रूचि की समस्या समाप्त हो जाएगी और आपके बाल भी जड़ से मजबूत होंगे।

नारियल तेल और कपूर का उपयोग करें

नारियल तेल और कपूर का उपयोग करें रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय
रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय

नारियल तेल और कपूर में कई ऐसे औषधीय गुण हैं जो हमारे बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं। कपूर और नारियल तेल में कई एंटीफंगल तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्कैल्प में होने वाले डैंड्रफ या रूसी को जड़ से खत्म कर देते हैं।

इस उपाय को करने के लिए 100 ग्राम नारियल तेल में 5 ग्राम कपूर का पाउडर मिलाएं और इस तेल के मिश्रण को रात को सोने से पहले अपने बालों की सतह पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें और इसे रात भर रहने दे। अगले दिन सुबह शैंपू से अपने बालों को धोएं और इस उपाय को लगातार 15 से 20 दिनों तक करें, कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपकी रूसी की समस्या जड़ से खत्म हो गई है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि मात्र इस एक उपाय से आपकी रूसी की समस्या और साथ ही आपके बाल झड़ने की समस्या भी समाप्त हो जाएगी, इसलिए हो सके तो इस उपाय को हफ्ते में तीन बार जरूर करें।

रूसी को जड़ से खत्म करें नींबू और दही

रूसी को जड़ से खत्म करें नींबू और दही

अगर आप रूसी की समस्या से काफी अधिक परेशान हैं तो नींबू और दही का यह उपाय आपको जरूर आजमाना चाहिए और इसके नियमित उपयोग से आप रूसी की समस्या से जीवन भर के लिए छुटकारा पाने में सफल हो सकते हैं।

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी दही में आधा नींबू निचोड़ लें और इसे अच्छी तरह से मिला ले और नहाने से पहले नींबू और दही के इस मिश्रण को अपनी उंगलियों में लेकर अपने स्कैल्प और बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें। दही और नींबू के इस मिश्रण को कम से कम अपने सर पर 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दें उसके बाद स्वच्छ ठंडे पानी से इसे धो लें और अगर आप चाहें तो इसे धोने के बाद शैंपू का भी उपयोग कर सकते हैं पर हमारी सलाह होगी कि कुछ दिनों तक शैंपू का उपयोग ना करें।

अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस उपाय को हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर करें, कुछ ही दिनों में आपको रूसी से राहत मिलेगी।

तुलसी के पानी का प्रयोग करें

तुलसी के पानी का प्रयोग करें

हमारे स्वास्थ्य के लिए एक रामबाण औषधि है तुलसी, तुलसी में ऐसे कई औषधीय गुण हैं जिनका उपयोग करके हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि तुलसी का उपयोग करके आप डैंड्रफ या रूसी को भी नष्ट कर सकते हैं।

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले तुलसी के कुछ पंक्तियां शुद्ध पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें और उसके बाद इस पानी को ठंडा करके छान लें और इस पानी से हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालों को धोएं, रूसी को जड़ से खत्म करने के लिए यह काफी कारगर उपाय है और अगर आप नियमित रूप से इस उपाय को करते हैं तो आपको जीवन में कभी भी रूसी की समस्या परेशान नहीं करेंगे।

रूसी को जड़ से खत्म करने के लिए नीम का उपाय

रूसी को जड़ से खत्म करने के लिए नीम का उपाय

तुलसी की तरह नीम में भी कई औषधीय गुण होते हैं और नीम की सबसे बड़ी विशेषता होती है कि नीम में एंटीफंगल मैटर काफी अधिक मात्रा में होता है जो किसी भी फंगल इनफेक्शन यानी कि डैंड्रफ या रूसी को जड़ से खत्म करने में काफी कारगर होता है।

सबसे पहले थोड़ी मात्रा में स्वच्छ और शुद्ध नीम के पत्ते तोड़ लें और उन्हें अच्छी तरह पानी में 15 से 20 मिनट तक उबालें, उसके बाद जब पानी ठंडा हो जाए तो नीम के पत्तों को अलग करके पानी को छान लें और उस पानी से हफ्ते में दो से तीन बार अपने सर को धोए, कुछ ही दिनों में आपकी रूसी की समस्या जड़ से समाप्त हो जाएगी।

मेहंदी (हीना) के उपयोग से करें रूसी को जड़ से खत्म

मेहंदी के उपयोग से करें रूसी को जड़ से खत्म

मेहंदी यानी हिना भी आपको रूसी से छुटकारा दिला सकता है, दुनिया भर के हेयर एक्सपर्ट भी इस बात की सलाह देते हैं कि रूसी की समस्या को जल्द समाप्त करने के लिए मेहंदी का उपयोग काफी कारगर होता है इस उपाय को करने से पहले आपको मेहंदी का मिश्रण तैयार करना होगा जिसके लिए आपको को सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी।

  1. दो चम्मच मेहंदी.
  2. आधा नींबू का रस.
  3. एक चम्मच बादाम का तेल.

सबसे पहले एक कटोरी में मेहंदी, नींबू का रस और बादाम तेल को अच्छी तरह से मिलाएं और उसके बाद नहाने से पहले इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ और सर की सतह पर उंगलियों की मदद से अच्छी तरह से लगाएं और कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें, जब मेहंदी अच्छी तरह से आपके सर में सूख जाए तब किसी अच्छे शैंपू का उपयोग करके अपने बालों को धो लें. इस उपाय को हफ्ते में एक बार जरूर करें।

सेब के सिरके से पाए रूसी से मुक्ति

सेब के सिरके से पाए रूसी से मुक्ति

क्या आप जानते हैं कि सेब का सिरका भी काफी अधिक प्रभावशाली होता है रूसी को जड़ से खत्म करने के लिए, इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले आधा लीटर पानी में 6 से 7 बड़े चम्मच सेब के सिरके को डालें. अब इस पानी से रोजाना अपने बालों को अच्छे से धोएं और बाल धोते समय इस पानी से अपनी सर की त्वचा पर कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए मसाज करें. ऐसा लगातार 10 से 15 दिनों तक करें।

सेब के सिरके का उपाय करते समय एक बात का विशेष ध्यान रखें कि सेब के सिरके के इस मिश्रण को अपनी आंखों पर ना जाने दे और अगर किसी कारण वर्ष यह मिश्रण आपकी आंखों में चला जाए तो तुरंत ठंडे स्वच्छ पानी से अपनी आंखों को धोले।

लहसुन के घरेलू नुस्खे का उपयोग करे

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय, लहसुन के घरेलू नुस्खे का उपयोग करे
रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय

लहसुन मैं भी काफी अधिक मात्रा में एंटीफंगल गुण होते हैं जिसकी मदद से हम रूसी को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

रूसी को जड़ से खत्म करने के लिए इस उपाय को हफ्ते में एक से दो बार जरूर करें और इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले लहसुन की पांच से छह कलियों को अच्छे से छीलकर पीस लें और इसे पीसते समय इसमें एक से दो चम्मच शहद मिला ले। और इस मिश्रण को तब तक मिलते रहें जब तक यह अच्छी तरह से एक पेस्ट के रूप में तैयार ना हो जाए अब नहाने से आधे घंटे पहले इस पेज को अपनी उंगलियों की मदद से अपनी सर की सतह पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें और 15 से 20 मिनट के लिए से सूखने के लिए छोड़ दें.

जब यह मिश्रण आपके सर की सतह पर अच्छी तरह से सूख जाए तो किसी आयुर्वेदिक या एलोवेरा शैंपू का उपयोग करके इस मिश्रण को अच्छी तरह से धो लें. लगातार इस उपाय को करने से रूसी की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाती है।

मुल्तानी मिट्टी से रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय

मुल्तानी मिट्टी से रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय

मुल्तानी मिट्टी ना केवल हमारे चेहरे की रौनक को बढ़ाता है बल्कि हमें हमारे से भी बचाता है। मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करके रूसी को जड़ से समाप्त करने के लिए सबसे पहले 6 से 7 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी के एक कटोरी में लें और उसमें आधा नींबू नीचे उड़े और अगर आप चाहें तो इस मिश्रण में दही भी मिला सकते हैं.

अब मुल्तानी मिट्टी के इस मिश्रण को अपनी सर की त्वचा और बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं और कम से कम इसे 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. 20 मिनट बाद जब आपके बाल की सतह पर मुल्तानी मिट्टी अच्छे से सूख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो लें.

अदरक के इस्तेमाल से जड़ से खत्म करें रूसी

अदरक के इस्तेमाल से जड़ से खत्म करें रूसी
रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय

अदरक का उपयोग करके भी आप रूसी की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं और इसे करने के लिए सबसे पहले थोड़ी मात्रा में अदरक को अच्छी तरह से छील लें और इसे मिक्सी की मदद से पीस लें और इसका रस निकाल ले.

अब एक कटोरी में 4 चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी सर की त्वचा पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें और 10 से 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. जब अदरक और बादाम तेल का यह मिश्रण आपकी बालों में अच्छी तरह से सूख जाए तब इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी से धो लें और इस उपाय के और अच्छे परिणाम पाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करें, कुछ ही दिनों में आपकी रूसी की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।

निष्कर्ष और सलाह

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय की जानकारी देने की कोशिश की है और मुझे पूरी उम्मीद है कि इन उपायों का उपयोग आप जरूर करेंगे और रूसी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाएंगे.

जैसा कि इस आर्टिकल के शुरुआत में ही हमने आपसे कहा था कि रूसी की समस्या एक आम प्राकृतिक समस्या है जो किसी को भी हो सकती है, इस समस्या से हमें घबराने की जरूरत नहीं है पर अगर समय रहते रूसी का इलाज न किया जाए तो भविष्य में काफी बुरे परिणाम भी हो सकते हैं. इसलिए हमारा आप सबसे निवेदन होगा कि हमारे द्वारा बताए गए उपायों का उपयोग अपने घर पर जरूर करें जिससे आप रूसी के समस्याओं को जड़ से खत्म करने में सफल हो सके।

हमारे आज के इस आर्टिकल को समाप्त करने से पहले मैं आप सब से रिक्वेस्ट करूंगा कि अगर हमारा यह लेख आप लोगों को पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें और अगर आपके कोई कमेंट या सवाल हैं जो हम से पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपने सवाल या कमेंट हमें कर सकते हैं. हम आपके हर सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे

धन्यवाद

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)
रूसी को जल्दी दूर कैसे करें?

रूसी एक आम शारीरिक समस्या है जिसे जल्दी दूर करने के लिए हमेशा प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जैसे कि मेहंदी, अदरक, चाय पत्ती, तिल का तेल, नीम, तुलसी, शहद, एलोवेरा. इन प्राकृतिक चीजों के नियमित इस्तेमाल से आप रूसी की समस्या को जल्दी से दूर कर सकते हैं।

सिर में रूसी होने के क्या कारण होते हैं?

हेयर एक्सपर्ट और डॉक्टर के अनुसार सर में रूसी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि सर की सफाई ठीक तरह से ना होना, एग्जिमा, बालों मैं स्टाइलिस्ट क्रीम या केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, सूखी या बेजान त्वचा, सर के स्कैल्प में तेल की कमी सबसे मुख्य कारण होते हैं।

डैंड्रफ या रूसी के लिए सबसे अच्छा शैंपू कौन सा है?

आजकल बाजार में कई सारे एंटी डैंड्रफ शैंपू मौजूद है जिनका उपयोग करके अब रूसी से छुटकारा पा सकते हैं, पर हमारी सलाह होगी कि हमेशा एलोवेरा या नीम युक्त शैंपू का इस्तेमाल करें क्योंकि इन में केमिकल का उपयोग कम होता है और एलोवेरा या नीम के उपयोग से आपके डैंड्रफ या रूसी की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है।

चेहरे का कालापन हटाने के उपाय, कालापन दूर करने के 16 उपाय

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय, 18 घरेलू उपाय

तुरंत मोटा होने के उपाय वजन बढ़ने और मज़बूत शरीर के लिए 12 देसी उपाय

हीचकी रोकने के उपाय 16 घरेलू उपाय जिनसे मिले हीचकी से मुक्ति

पिंपल के दाग हटाने के उपाय, 14 सरल और असरदार उपाय

नये बाल उगाने के उपाय, 15 घरेलू उपाय जिनसे सिर्फ 1 महीने में उगे नये बाल

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय, 15 देसी और घरेलु नुस्खे

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय, गठिया से पाए जीवन भर के लिए मुक्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *