नये बाल उगाने के उपाय, 15 घरेलू उपाय जिनसे सिर्फ 1 महीने में उगे नये बाल

नये बाल उगाने के उपाय

नये बाल उगाने के उपाय और घरेलू नुस्खे के बारे में आजकल हर कोई इंटरनेट पर सर्च करता है क्योंकि बालों का झड़ना गंजापन या बालों का कमजोर होना एक ऐसी समस्या है जिनसे आजकल अधिकतर लोग पीड़ित हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि एक रिसर्च के मुताबिक पूरे विश्व में 40 से 45% लोग बालों का झड़ना या गंजेपन की बीमारी से प्रभावित है।

इंटरनेट पर ऐसे ढेरों नुस्खे मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके द्वारा बताए गए उपायों को करने से नये बाल तुरंत उग सकते हैं, पर आज हम जो नये बाल उगाने के उपाय आप सबके साथ शेयर करने जा रहे हैं ये काफी कारगर उपाय है और इन्हें काफी लोगों ने आजमाया भी है और इन उपायों को कर के नये बाल उगाने में सफलता भी हासिल की है।

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं और आप इंटरनेट पर नये बाल उगाने के उपाय को ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको कुल 15 ऐसे उपाय बताएंगे जिनका उपयोग करके आप नये बाल उगा सकते हैं, इसलिए मेरा आप सब से निवेदन होगा कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

बाल झड़ने के कारण और लक्षण

बाल झड़ने के कारण और लक्षण

बालों का झड़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है पर अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इस समस्या का समाधान आपको जल्द से जल्द निकालना जरूरी है, दुनिया भर के डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं पर कुछ प्रमुख कारण हैं जिनका अगर ख्याल नहीं रखा गया है तो बाल तेजी से झड़ते हैं. तो आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि बालों के झड़ने के मुख्य कारण कौन से होते हैं।

  1. प्रदूषण.
  2. अधिक मानसिक तनाव.
  3. कोई लंबी शारीरिक बीमारी.
  4. शरीर में पोषक तत्वों की कमी.
  5. थायराइड.
  6. शरीर में आयरन की कमी.
  7. डैंड्रफ.
  8. दवाइयों के साइड इफेक्ट्स.

तो यह है कुछ प्रमुख कारण जो बाल झड़ने की वजह बन सकते हैं और इसके अलावा बाल झड़ना या गंजापन पारिवारिक समस्या भी हो सकता है।

अब तक तो आप समझ गए होंगे कि बाल झड़ने के प्रमुख कारण क्या हो सकते हैं, आइए अब जान लेते हैं कि नये बाल उगाने के उपाय का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है।

कैस्टर ऑयल से नये बाल उगाने के उपाय

कैस्टर ऑयल के उपाय

नये बाल उगाने के लिए कैस्टर ऑयल (अरण्डी का तेल) का उपयोग एक रामबाण उपाय हैं, जिसका उपयोग अगर नियमित रूप से किया जाए तो नए बाल आसानी से उगाए जा सकते हैं और इतना ही नहीं कैस्टर ऑयल के उपयोग से आपके बाल घने और मजबूत भी होंगे।

बालों की हर समस्या को दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल काफी लाभदायक सिद्ध होता है, क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्व है जो बालों को फिर से उगने में मदद करते हैं और साथ ही बाल को मजबूत और घना भी करते है। कैस्टर ऑयल को आप आसानी से बाजार से खरीद सकते हैं और अगर आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने या नये बाल उगाने के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग करना काफी सरल है, कैस्टर ऑयल का उपयोग हफ्ते में कम से कम 2 – 3 बार जरूर करें। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि कैस्टर ऑयल प्राकृतिक रूप से काफी गाढ़ा होता है इसलिए इसका उपयोग करने से पहले दो चम्मच कैस्टर ऑयल में दो चम्मच नारियल तेल जरूर मिलाए और उसके बाद इस तेल से अपने सर मैं अच्छी तरह 10 से 15 मिनट तक मालिश करें।

ऐसा लगातार 1 से 2 महीने तक करने से नए बाल उगने की संभावना 90% तक बढ़ जाती है और साथ ही बाल घने और मजबूत भी होते हैं।

दही और मेथी का उपाय नये बाल उगाने के लिए

दही और मेथी का उपाय नये बाल उगाने के लिए

नये बाल उगाने के लिए दही और मेथी का यह उपाय भी काफी कारगर सिद्ध होता है। दही में कई सारे ऐसे प्रोटीन तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे बालों को उगने में मदद करते हैं और साथ ही मेथी की मदद से हमारे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

अगर आपके बाल काफी अधिक मात्रा में झड़ रहे हैं या आपके बाल काफी अधिक पतले हैं तो इस उपाय का संपूर्ण लाभ पाने के लिए इस उपाय को एक हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार जरूर करें।

नए बाल उगाने के लिए इस उपाय को करना काफी सरल है, इसे करने के लिए सबसे पहले नहाने से 1 घंटा पहले एक कटोरी दही में 10 से 12 दाने मेथी के डालें और उन्हें अच्छे से मिलाकर 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें।

अब दही और मेथी के इस मिश्रण को अपनी उंगलियों की मदद से अपने सर पर अच्छे से मालिश करें और कोशिश करें कि दही के इस मिश्रण को आप कम से कम 10 से 15 मिनट तक मालिश करें और उसके बाद इस मिश्रण को अपने सर पर कम से कम आधा घंटे के लिए छोड़ दें।

आधे घंटे बाद नहाते समय इस मिश्रण को पानी की मदद से धो लें, ध्यान रहे कि इस मिश्रण को धोने के लिए शैंपू या साबुन का उपयोग ना करें। अगर इस उपाय को नियमित रूप से आप उपयोग करते हैं तो कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके नये बाल उगने लगे हैं और आपके बाल भी मजबूत और घने होंगे।

नये बाल उगाने के लिए विटामिन ई का उपाय

नये बाल उगाने के लिए विटामिन ई का उपाय

डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए कई सारे पोषक तत्व की आवश्यकता होती है, पर सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व बालों के लिए विटामिन ई होता है और यही एक वजह है कि कई सारे हेयर एक्सपर्ट्स भी इस बात की सलाह देते हैं कि हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई का सेवन करना चाहिए।

कई बार ऐसा देखा गया है कि पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई का सेवन ना करने से पर्याप्त मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व हमारे बालों की जड़ों तक नहीं पहुंचते हैं जिस वजह से हमारे बाल पतले होने लगते हैं और धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं।

अगर आप भी ऐसी परिस्थिति में है जहां पर आपके बाल काफी पतले हैं या झड़ रहे हैं, तो रात को सोने से पहले दो या तीन चम्मच नारियल तेल में एक कैप्सूल विटामिन ई की मिलाए और और उसके बाद इस तेल से अपने सर पर अच्छी तरह से मालिश करें और रात भर इसे रहने दे।

अगले दिन सुबह किसी आयुर्वेदिक शैंपू का उपयोग करके सर को अच्छी तरह से धो लें और इस उपाय को लगातार 1 से 2 महीने तक नियमित रूप से करते रहे. कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके नये बाल उगने लगे हैं।

नये बाल उगाने के लिए बादाम तेल और कपूर के उपाय

नये बाल उगाने के लिए बादाम तेल और कपूर के उपाय

जैसा कि हमने पहले ही कहा कि नए बाल उगाने के लिए विटामिन ई काफी अधिक लाभदायक सिद्ध होता है जो बादाम तेल में काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है और साथ ही कपूर में कई ऐसे एंटीफंगल तत्व हैं जो बालों में होने वाले डैंड्रफ, फंगल इन्फेक्शन को दूर करते हैं और बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं जिन से नए बाल उगने में सफलता मिलती है।

नये बाल उगाने के इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक कांच के डिब्बे में उच्च क्वालिटी का बादाम तेल भर लें और उसमें चार पांच दाने कपूर के डालकर 5 से 10 दिन के लिए किसी ठंडी जगह पर रख दें. ऐसा करने से कपूर अच्छी तरह से बादाम तेल में घुल जाएगा. उसके बाद रोज रात को सोने से पहले या सुबह नहाने से एक घंटा पहले इस तेल से अपने सर में अच्छी तरह से मालिश करें और उसके बाद नहाते समय किसी अच्छे शैंपू का उपयोग करते हुए इस तेल को धो लें।

बादाम तेल और कपूर के इस उपाय को करने से आपके नये बाल भी हो उगेंगे और साथ ही आपके सर में डैंड्रफ की समस्या भी हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी.

नींबू और दही के उपाय नये बाल उगाने के लिए

नींबू और दही के उपाय नये बाल उगाने के लिए

जैसा कि आप में से कई लोग इस बात को जानते होंगे कि डैंड्रफ एक मुख्य कारण है बालों के झड़ने का, अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से ग्रसित हैं और डैंड्रफ की वजह से आपके बाल अधिक मात्रा में झड़ रहे हैं तो नींबू और दही के इस उपाय से आप डैंड्रफ की समस्या को समाप्त कर सकते हैं और साथ ही अपने नये बाल उगाने में भी सक्षम हो सकते हैं।

नये बाल उगाने के लिए और डैंड्रफ की समस्या को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए इस उपाय को करना काफी सरल है, इसे करने के लिए हफ्ते में एक या दो बार नहाने से 1 घंटे पहले एक कटोरी दही में आधा नींबू निचोड़ लें और इसे अपनी उंगलियों की मदद से सर पर अच्छी तरह से मालिश करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. उसके बाद नहाते समय पानी से अच्छी तरीके से दही और नींबू को धो ले।

एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आप इस उपाय का अगर संपूर्ण लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नींबू और दही को धोने के लिए शैंपू को उपयोग ना करें केवल पानी से ही इसे धोए।

नये बाल उगाने के लिए बायोटिन का उपयोग करें

नये बाल उगाने के लिए बायोटिन का उपयोग करें

बायोटीन भी एक रामबाण औषधि है जो हमारे बालों को स्वस्थ रखने में या बालों को झड़ने से रोकने में काफी अधिक कारगर सिद्ध होता है. बायोटीन हमारे शरीर में मौजूद मेटाबॉलिज्म को हेल्थी रखता है और बायोटीन हमारे शरीर में मौजूद ग्लूकोस को ऊर्जा में बदल देता है और इसके अलावा यह हमारे शरीर में अमीनो एसिड की मात्रा को बढ़ाने में भी काफी अधिक मदद करता है जिससे हमारे शरीर को सामान्य और सुचारू रूप से काम करने में मदद मिलती है।

आजकल बाजार में कई सारे बायोटीन टैबलेट्स मौजूद है जिनका आप रोज सेवन कर सकते हैं, पर इनका सेवन करने से पहले डॉक्टर या डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह मशवरा अवश्य करें और अगर आप टेबलेट का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो बायोटीन युक्त भोजन या आहार ग्रहण कर सकते हैं जैसे कि ब्रोकली, पालक, शकरकंद, केला, फूलगोभी, काजू, बादाम, मशरूम आदि।

इनके नियमित सेवन से आपके शरीर में बायोटिन की मात्रा बढ़ेगी जिससे आपके नये बाल उगने में और बालों के झड़ने की समस्या समाप्त होने में आपको मदद मिलेगी।

अंडे के उपयोग से उगाए नये बाल

जैसा कि आप सब लोग जानते होंगे कि अंडे में कई सारे पोषक तत्व हैं जिनके सेवन से हमारे शरीर को काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स मिलते हैं और हेयर एक्सपर्ट के मुताबिक अगर अंडे का नियमित रूप से उपयोग में बाल उगाने के लिए किया जाए तो इसमें भी काफी सफलता हासिल होती है।

नये बाल उगाने के लिए अंडे का उपयोग आप हफ्ते में एक से दो बार जरूर करें. इसे करने के लिए नहाने से 1 से 2 घंटा पहले एक अंडे को तोड़कर अच्छे से फेंट ले और इसे अच्छी तरह से अपने सर पर लगा कर 5 से 10 मिनट के लिए मालिश करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद किसी स्वस्थ शैंपू से अपने बाल धो ले. अंडे के सिर्फ इस एक उपाय आपके नयेबाल उगने की संभावनाएं 50 से 60% तक बढ़ जाती हैं।

एक बात का ध्यान रखें कि नये बाल उगाने के लिए अंडे का प्रयोग कम से कम 2 से 3 महीने तक जरूर करें तभी आपको लाभ प्राप्त होगा।

नये बाल उगाने के लिए डर्मा रोलर का इस्तेमाल करें

नये बाल उगाने के लिए डर्मा रोलर का इस्तेमाल करें

आजकल हर हेयर एक्सपर्ट या डर्मेटोलॉजिस्ट नये बाल उगाने के लिए या बालों की समस्याओं को समाप्त करने के लिए डर्मा रोलर के इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं की डर्मा रोलर क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वास्तव में डर्मा रोलर एक छोटी साइज का उपकरण या हेयर टूल है जिसमें छोटे छोटे सुई जैसे नीडल मौजूद होते हैं।

जब हम डर्मा रोलर का उपयोग अपने सिर में करते हैं तो उन सुई की मदद से हमारे सर में छोटे-छोटे पंचर होते हैं जिन्हें हम आंखों से देख नहीं सकते, पर इन पंचर से हमारे सर में रक्त का संचार अधिक मात्रा में होता है जिसे हम अंग्रेजी में ब्लड सरकुलेशन कहते हैं और अधिक मात्रा में रक्त का संचार होने से हमारे बालों की जड़ों को सुचारू रूप से रक्त में मौजूद पोषक तत्व और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है जिससे नये बाल उगने में काफी अधिक मदद मिलती है।

डर्मा रोलर का उपयोग करने से पहले हम आपसे निवेदन करेंगे कि सबसे पहले किसी है अच्छे हेयर एक्सपर्ट या डर्मेटोलॉजी से सलाह मशवरा अवश्य करें और उनकी सलाह पर ही डर्मा रोलर का उपयोग करें।

मानसिक तनाव कम करें

मानसिक तनाव कम करें

बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण मानसिक तनाव भी होता है, यदि आप विशेष रूप से मानसिक तनाव या किसी अन्य तनाव से ग्रसित हैं तो आपको बालों की समस्या हो सकती है। पर अगर आप किसी मानसिक तनाव से ग्रसित है और आपके बाल भी कमजोर हो रहे हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है आप अपने जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव करके आप अपने बालों की समस्या को समाप्त कर सकते हैं।

मानसिक तनाव से छुटकारा पाने के लिए योग को सर्वश्रेष्ठ माना गया है आप प्रयास करें कि रोज सुबह जल्दी उठे और ध्यान, अनलोम विलोम या गहरी सांस लेने जैसे योग को प्रतिदिन करने की कोशिश करें. इन योग को करने से आपके शरीर में तनाव कम होगा और आप मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे।

धूम्रपान करने से बचें

धूम्रपान करने से बचें

क्या आप जानते हैं बालों के झड़ने का मुख्य कारण धूम्रपान भी है, धूम्रपान करने से हमारे स्कैल्प तक रक्त का संचार सही मात्रा में नहीं हो पाता है जो बाल झड़ने का मुख्य कारण बनती है।

यदि आप भी धूम्रपान करते हैं तो हमारी आपको सलाह होगी कि जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान बंद कर दें जिससे आपके बालों में आ रही समस्या समाप्त हो सकती है।

शरीर में पोषक तत्वों की कमी की जांच कराएं

शरीर में पोषक तत्वों की कमी की जांच कराएं

शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी बाल झड़ने का एक मुख्य कारण हो सकती है अगर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है तो आपके नये बाल उगने में भी समस्या उत्पन्न होगी, इसलिए नियमित रूप से अपने रक्त का परीक्षण कराएं जिससे आप पुष्टि कर पाएंगे कि आपके रक्त में किस पोषक तत्व की कमी है।

यदि आपके बाल अधिक मात्रा में झड़ रहे हैं तो हमारी आपको सलाह होगी कि किसी अच्छे रक्त परीक्षण डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी रक्त की जांच कराएं और इस बात का पता लगाएं कि आपके रक्त में किस पोषक तत्व की कमी है और उस अनुसार अपने आहार का परिवर्तन करें और स्वस्थ और पोषक तत्व से भरे आहार को ग्रहण करने की कोशिश करें।

निष्कर्ष और सलाह

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको नये बाल उगाने के उपाय की जानकारी देने की कोशिश की है और साथ ही कुछ सलाह और जानकारियां भी आपके साथ शेयर की है जिनका उपयोग करके आप नये बाल उगाने में सफल हो सकते हैं।

आज के हमारे इस आर्टिकल को समाप्त करने से पहले मैं आप सभी से एक महत्वपूर्ण बात शेयर करना चाहूंगा कि अगर आपको बालों की कोई भी समस्या है जैसे कि बालों का झड़ना, डैंड्रफ, बालों का कमजोर होना या गंजापन तो सबसे पहले किसी अच्छे डर्मेटोलॉजी से संपर्क करें और अपनी जांच करवाएं और उनके बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए दवाइयों का सेवन करें और साथ ही साथ इन घरेलू उपायों का भी उपयोग करें तभी आप को 100% लाभ प्राप्त होगा।

कई बार ऐसा देखा गया है कि जानकारी के अभाव में इंसान घरेलू उपायों को करता तो जरूर है पर उन उपायों से लाभ के बदले हानि होने की संभावना अधिक होती है. इसीलिए किसी भी घरेलू उपाय को करने से पहले डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर करें।

और मैं आप सब से रिक्वेस्ट करूंगा कि अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि वे भी बालों की समस्याओं का समाधान निकाल सके और नये बाल उगाने के इन उपाय का उपयोग कर सकें।

धन्यवाद

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय, 15 देसी और घरेलु नुस्खे

पिंपल के दाग हटाने के उपाय, 14 सरल और असरदार उपाय

हीचकी रोकने के उपाय 16 घरेलू उपाय जिनसे मिले हीचकी से मुक्ति.

तुरंत मोटा होने के उपाय वजन बढ़ने और मज़बूत शरीर के लिए 12 देसी उपाय

चेहरे का कालापन हटाने के उपाय, कालापन दूर करने के 16 उपाय

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय, 15 देसी घरेलु नुस्खे और उपाय

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *