February 24, 2024

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय, गठिया से पाए जीवन भर के लिए मुक्ति

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय
गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय

क्या आप भी गठिया रोग यानी कि अर्थराइटिस (संधि शोथ) से पीड़ित है और इस से मुक्ति पाना चाहते है, तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय की जानकारी देने जा रहे हैं और हमें पूरी उम्मीद है कि आज जो भी घरेलू उपाय हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं उनको उपयोग करने के बाद आपको गठिया के रोग से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी।

अगर आप भी गठिया रोग से पीड़ित हैं तो इस समस्या को आप को गंभीरता से लेने की जरूरत है क्योंकि अगर समय रहते गठिया का इलाज ना किया जाए तो भविष्य में आपको चलने, उठने, बैठने तक की दिक्कत हो सकती है। गठिया रोग होने पर हमें डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस बीमारी का इलाज हम घरेलू उपायों का उपयोग करके भी कर सकते हैं।

आजकल गठिया यानी कि अर्थराइटिस रोग से पीड़ितों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है डॉक्टर्स के मुताबिक यह बीमारी आजकल युवाओं में भी काफी अधिक देखी जा रही है। किसी भी अन्य बीमारियों की तरह अगर गठिया का भी समय रहते इलाज किया जाए तो इससे हमेशा के लिए मुक्ति पाई जा सकती है।

क्या है गठिया?

क्या है गठिया?

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय की जानकारी जानने से पहले आइए सबसे पहले इस बात की जानकारी आपके साथ साझा करें कि आखिर गठिया यानी अर्थराइटिस क्या होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब हमारे हड्डियों के जोड़ों के बीच में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है तब वह गठिया का रूप ले लेता है।

अर्थराइटिस की बीमारी से कोई भी पीड़ित हो सकता है क्योंकि यूरिक एसिड का बनना हमारे खान-पान और जीवनशैली पर निर्भर करता है, जो भी इंसान गठिया से पीड़ित होता है उसके जोड़ों में सूजन और दर्द और अकड़न की समस्या अधिक रहती है और अगर समय रहते गठिया का इलाज न किया जाए तो यह बीमारी काफी भयावक रूप भी ले सकती है, इसलिए अगर आप भी गठिया से पीड़ित हैं तो हमारी आपको सलाह होगी कि अपने डॉक्टर से सलाह मशवरा अवश्य करें और साथ ही हमारे द्वारा बताए गए इन उपायों को भी घर में जरूर करें जिनसे आप गठिया को जड़ से खत्म करने में सक्षम हो सकते हैं।

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय
गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय

अर्थराइटिस यानि गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए मेथी का उपाय काफी अधिक लाभदायक होता है। मेथी के नियमित सेवन से आपको गठिया रोग से हमेशा के लिए मुक्ति मिल सकती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें गठिया रोग से काफी अधिक पीड़ा है तो हमारी आपको सलाह होगी कि रोज सुबह उठते ही खाली पेट एक मुट्ठी ताजे मेथी के पत्तों का सेवन करें।

आपको जानकर हैरानी होगी की नियमित रूप से मेथी का सेवन करने से गठिया के रोग से हमेशा के लिए मुक्ति मिलती है।

गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए दालचीनी का उपाय

गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए दालचीनी का उपाय

गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए दालचीनी का उपाय भी काफी अधिक फायदेमंद होता है और गाठिया को ठीक करने के लिए दालचीनी का उपयोग आज से नहीं सदियों से किया जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दालचीनी में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक गुण होते हैं जिसके सेवन से अर्थराइटिस से होने वाले दर्द से आराम मिलता है।

इस उपाय को करने के लिए रोज सुबह खाली पेट एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी मिलाकर इसका सेवन करें और कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपको आर्थराइटिस यानी गठिया से राहत मिलेगी।

अदरक के सेवन से पाएं गठिया से मुक्ति

अदरक के सेवन से पाएं गठिया से मुक्ति

हर कोई इस बात को जानता है कि अदरक में कई सारे औषधीय गुण होते हैं जो हमारे शरीर के कई सारे रोगों के निवारण में सहायक होते हैं। गठिया यानी अर्थराइटिस में भी अदरक का सेवन काफी लाभदायक होता है, अदरक के नियमित सेवन से हमारे शरीर में प्रोस्टाग्लैंडइन का स्तर काफी कम होता है जिस वजह से हमें अर्थराइटिस की समस्या जैसे की सूजन और दर्द से मुक्ति मिलती है।

अगर आप भी गठिया से पीड़ित हैं तो हमारी आपको सलाह होगी कि अपने भोजन में अदरक का अधिक सेवन करें जिससे आपको भविष्य में गठिया की समस्या से पीड़ित ना होना पड़े।

गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए मुलेठी का सेवन करें

गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए मुलेठी का सेवन करें

अक्सर आप लोगों ने सुना होगा कि सर्दी खांसी में लोग मुलेठी का सेवन अधिक करते हैं पर क्या आप जानते हैं कि मुलेठी में भी कई सारे ऐसे औषधि गुण हैं जिनके सेवन से जिनके नियमित सेवन से हमें गठिया या अर्थराइटिस से राहत मिलती है.

डॉक्टर्स के अनुसार जिन लोगों को गठिया की बीमारी है उन्हें रोज थोड़ी मात्रा में मुलेठी का सेवन अवश्य करना चाहिए, मुलेठी के नियमित सेवन से आप को गठिया से होने वाले दर्द, सूजन से भी राहत प्राप्त होगी।

हल्दी से करें गठिया का इलाज

हल्दी से करें गठिया का इलाज

अगर आप गठिया से काफी अधिक पीड़ित हैं और इसका रामबाण इलाज चाहते हैं तो आपको हल्दी का सेवन अवश्य करना चाहिए, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो अर्थराइटिस के कारण होने वाले जोड़ों में दर्द और सूजन के लिए रामबाण औषधि होती है और साथ ही हल्दी में कई सारे एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अर्थराइटिस में होने वाले सूजन को भी कम करते हैं अगर आप हल्दी का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपको रोग निवारक क्षमता भी प्रदान करते हैं।

गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए हल्दी के इस उपाय को करना काफी आसान है रोज सुबह नाश्ते के साथ आधा चम्मच हल्दी गर्म दूध में मिलाकर पिए और कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपको गठिया से संपूर्ण रूप से राहत प्राप्त होगी।

गठिया में राहत दिलाए लहसुन

गठिया में राहत दिलाए लहसुन

एक पुरानी कहावत है कि जो लोग नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते हैं या लहसुन का अधिक सेवन करते हैं वे कभी बीमार नहीं पड़ते और यह काफी हद तक सच भी है. डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि लहसुन का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और अगर गठिया या अर्थराइटिस से पीड़ित लोग लहसुन का सेवन करते हैं तो उन्हें भी इस बीमारी से काफी अधिक राहत मिलती है.

इस उपाय को करना काफी आसान है इसे करने के लिए रोज सुबह खाली पेट लहसुन की तीन से चार कलियाँ अच्छी तरह चबाकर खाएं और कम से कम आधे घंटे तक पानी ना पिए. कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपको अर्थराइटिस या गठिया से राहत मिलने लगी है. अगर आप लहसुन की कच्ची कलियां खाली पेट नहीं खा सकते हैं तो अपने भोजन या सब्जी में लहसुन की मात्रा अधिक कर ले इससे भी आपको राहत मिलेगी।

सरसों के तेल का उपयोग करें

सरसों के तेल का उपयोग करें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सरसों का तेल हमारे भोजन और सब्जियों का स्वाद तो बढ़ाता ही है पर क्या आप जानते हैं कि गठिया के रोग को नष्ट करने में भी सरसों का तेल काफी उपयोगी होता है.

जी हां सरसों के तेल के उपयोग से आप अपने गठिया को जड़ से खत्म कर सकते हैं इसे करने के लिए रोज रात को सोने से पहले दो बड़े चम्मच सरसों के तेल को हल्का सा गर्म कर लें और इससे अपने जोड़ों पर अच्छे से मालिश करें और उसके बाद अपने जोड़ों की सिकाई किसी गर्म कपड़े से करें.

इस उपाय को नियमित रूप से करने से गठिया को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर के उपाय

गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर के उपाय

क्या आप जानते हैं की एप्पल साइडर विनेगर भी काफी लाभदायक होता है गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए क्योंकि एप्पल साइडर विनेगर में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, पोटैशियम, मिनरल्स, और कैल्शियम होते हैं जो गठिया को जड़ से खत्म करने में और हमारे जोड़ों में आए सूजन और दर्द को दूर करने में लाभदायक होते हैं और इस उपाय को करना काफी सरल है और इसे आप बड़े ही कम खर्च में घर में कर सकते हैं.

इसे करने के लिए रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक से डेढ़ चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को मिलाएं और इसका सेवन करें और अगर आपको इसका स्वाद पसंद ना आया हो तो आप चाहे तो इसमें थोड़ी मात्रा में शहद मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से गठिया में काफी अधिक रहत मिलती है।

बरडॉक रूट का सेवन करें

बरडॉक रूट का सेवन करें

बरडॉक रूट जिसे कई जगह फॉक्स रूट कैसे नाम से भी जाना जाता है अर्थराइटिस या गठिया को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। यह एक प्रकार का जड़ होता है जिसके नियमित रूप से सेवन करने से जोड़ों में दर्द और सूजन में भी राहत मिलती है.

अर्थराइटिस या गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए बरडॉक रूट को रामबाण औषधि माना गया है। आजकल यह जड़ बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है इसे आप पाउडर के रूप में खरीद कर रोज 2 से 3 बड़े चम्मच पाउडर पानी में मिलाकर सेवन करने से गठिया को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

निष्कर्ष और सलाह

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय की जानकारी दी है और हमें पूरी उम्मीद है कि इन उपायों का उपयोग करके आप गठिया को जड़ से खत्म कर सकते हैं और इस बीमारी से जीवन भर के लिए राहत पा सकते हैं. गठिया एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है इसलिए हमारी आपको सलाह होगी कि सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह मशवरा करें और उनके द्वारा बताए गए दवाइयों का नियमित रूप से सेवन करें और साथ ही इन घरेलू उपायों का भी उपयोग करें।

आज के हमारे इस आर्टिकल को समाप्त करने से पहले मैं आप सब से रिक्वेस्ट करूंगा कि अगर हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि वह भी अगर गठिया रोग से पीड़ित हो तो इन उपायों को उपयोग करके उन्हें भी राहत मिले।

अगर आप हमारे इस आर्टिकल को लेकर कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने सवाल हमसे पूछ सकते हैं. हम अपने हर पाठकों के सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)
गठिया को जड़ से कैसे खत्म करें?

गठिया को जड़ से खत्म करने के लिए हमेशा कुदरती चीजों का उपयोग करना चाहिए जैसे कि लहसुन, अदरक, हल्दी, मुलेठी, मेथी, अजवाइन, इन कुदरती जड़ी बूटियों के नियमित सेवन से गठिया से होने वाली तकलीफों से तो राहत प्राप्त होती है साथ ही गठिया को भी जड़ से खत्म किया जा सकता है।

गठिया रोग किसकी कमी से होता है?

डॉक्टरों के अनुसार गठिया का रोग शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से होता है और कुछ डॉक्टरों का मानना है कि शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण भी गठिया का रोग होता है।

गठिया में किस चीज का परहेज करें?

अगर आप गठिया रोग से पीड़ित हैं तो ऐसी परिस्थिति में आपको प्रोसैस्ड फूड यानी कि बाहर का फास्ट फूड, मसालेदार खाना और लाल मास यानी कि रेड मीट खाने से बचना चाहिए।

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय, 15 देसी घरेलु नुस्खे और उपाय

चेहरे का कालापन हटाने के उपाय, कालापन दूर करने के 16 उपाय.

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय, 18 घरेलू उपाय

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय, 15 देसी और घरेलु नुस्खे

शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय, शुगर तुरंत कम करने के 16 घरेलु उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *